Sunday 29 December 2019

Vijendra Singh Kohinoor जी अपूर्वाग्रही व्यक्तित्व के मालिक, जिनकी तथ्यों और विचाराभिव्यक्ति पर बारीक तथा गहरी पकड़ है।

Vijendra Singh Kohinoor जी अपूर्वाग्रही व्यक्तित्व के मालिक, जिनकी तथ्यों और विचाराभिव्यक्ति पर बारीक तथा गहरी पकड़ है। जो बिना जानें किसी तथ्य को कभी नहीं स्वीकारते, मगर संवाद तथा व्यवहार में शिष्टता, नम्रता, संयम, धैर्य, अनुशासन एवं समयबद्धतता, जिनके व्यक्तित्व का अभिन्न हिस्सा है। युवा जोश के साथ-साथ, चीजों तथा हालातों की समझ के मामले में गहन परिपक्वता की झलक मिलती है।

डॉ. अम्बेड़कर के वैश्विक व्यक्तित्व की आड़ लेकर देशभर में संचालित ढोंग से पूरी तरह से मुक्त, किंतु एक सच्चे संविधानवादी और अम्बेड़करवादी व्यक्तित्व के भी धनि हैं। जो वंचितों/MOST के हितार्थ, जयकारे लगाने वाले अंधभक्तों, कट्टरपंथियों और बामणवादियों को खुले मन से सुनने, पढने तथा विमर्श करने को तत्पर और सहमत रहते हैं।

संविधान लागू होने के बाद भी हकों से वंचित, वंचित/MOST समुदायों के हितार्थ, हम वंचितों द्वारा प्रस्तावित एवं संचालित संयुक्त विचारधारा, संयुक्त नेतृत्व, सामूहिक योगदान, सामूहिक उत्तरदायित्व और संयुक्त निगरानी व्यवस्था के मुखर पेरोकार तथा सहयोगी हैं।

मेरा अनुभवजन्य मत है कि यदि हम वंचितों को देश में इंसाफ कायम करना है तो देशभर में ऐसे लोगों की तलाश कर, बड़ी टीम बनाना बहुत जरूरी है। आप वाकयी मेरी फेसबुक मित्रता सूची में ही नहीं, मेरे सोशल मीडिया के मित्रों की सूची के भी कोहीनूर हैं।

उम्मीद है, हम मिलकर संयुक्त विचारधारा और संयुक्त नेतृत्व की अवधारणा में आस्था तथा विश्वास रखने वाले देशभर के अपूर्वाग्रही लोगों को तलाश कर वंचित समुदायों के हित में मानसिक विभ्रमों को तोड़ने तथा संविधानसम्मत कारवां बनाने में अवश्य ही आगे बढेंगे और एक दिन सफल भी होंगे। आशीष और अनंत शुभकामनाएं।
-आदिवासी ताऊ डॉ. पुरुषोत्तम लाल मीणा, 9875066111, 29.12.2019.

No comments:

Post a Comment

वर्तमान परिदृश्य में आदिवासी मीणा समुदाय की दशा और दिशा

वर्तमान परिदृश्य में आदिवासी मीणा समुदाय की दशा और दिशा हम हर दिन कुछ न कुछ सीखते और बदलते रहते हैं। सबसे पहले ...